kanya van samruddhi yojana 2023 महाराष्ट्र कन्या वन समृद्धि योजना आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य

kanya van samruddhi yojana 2023 महाराष्ट्र कन्या वन समृद्धि योजना आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य.!

महाराष्ट्र सरकार हमेशा सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू करती है। इन योजनाओं का उद्देश्य राज्य के नागरिकों के कल्याण के साथ-साथ उनकी प्रगति और लोगों का सशक्तिकरण है। इस महत्वाकांक्षी नीति को अपनाते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कन्या वन समृद्धि योजना लागू करने का निर्णय लिया है, कन्या वन समृद्धि योजना 2023 के तहत महाराष्ट्र सरकार का महत्वाकांक्षी लक्ष्य महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ प्रकृति की रक्षा और समृद्धि करना है।

वनों एवं वनों के महत्व को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। पूरी दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो अपने समृद्ध वनों के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं, भौगोलिक दृष्टि से 33 प्रतिशत क्षेत्र में वन पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है, महाराष्ट्र राज्य में लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्र में ही वन हैं। इन्हीं महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कन्या वन संवर्धन योजना शुरू की है। प्रिय पाठकों, इस लेख में हम कन्या वन समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी देखेंगे जैसे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है, यह योजना क्या है और इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें आदि।

mahila nidhi bank rajasthan :महिला निधि: या तो योजनाबद्ध तरीके से महिला को 45 मिनिट की सरकार दे दी, 40000 हजार रुपये लोन..!

कन्या वन समृद्धि योजना 2023 पूर्ण जानकारी 

पर्यावरण की सुरक्षा और बढ़ते वैश्विक तापमान के साथ-साथ इसके परिणामस्वरूप होने वाले प्राकृतिक परिवर्तनों, वर्षा की अनिश्चितता, असामयिक बारिश जैसी प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर जलवायु में परिवर्तन के कारण लगातार विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। देश और राज्यों में प्रदूषण बढ़ रहा है। इससे जैव विविधता और पर्यावरण का संतुलन बदल रहा है। इन सभी समस्याओं का समाधान वृक्षारोपण है, इसे विश्व स्तर पर स्वीकार किया जाता है, पेड़ हवा को शुद्ध करते हैं और प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने इन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखा है ताकि समाज का हर तत्व प्रकृति के संरक्षण के इस अभियान में भाग ले सके। यह कन्या वन समृद्धि योजना है। इस योजना का उद्देश्य अधिकतम क्षेत्र को वन के अंतर्गत लाना है। राज्य में मौजूदा वन क्षेत्र के अतिरिक्त। राज्य में वर्तमान वन क्षेत्र को राष्ट्रीय वन नीति के अनुसार 33 प्रतिशत बढ़ाया जाना चाहिए। इसी विचार से कन्या वन समृद्धि योजना बनाई गई है, इस योजना के तहत दस पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। राज्य के कृषक परिवारों में बेटी का जन्म होने वाले कृषक दम्पति को वन विभाग द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप पांच पौधे सागौन के तथा पांच फलदार वृक्ष के पौधे दिये जायेंगे।

इस योजना के तहत, वन विभाग ने किसान दंपत्ति की बेटी के जन्म पर उसके नाम पर अपने खेतों और खेत की मेड़ पर दस पेड़ लगाकर उसका स्वागत करने का संकल्प लिया है। इसमें सागौन के 5 पौधे के अलावा फलदार वृक्ष के पौधों में 2 आम के पौधे, 1 पपीता का पौधा, 1 बैंगनी पौधा तथा 1 इमली का पौधा चयनित किया गया है।

Jan dhan yojana (PMJDY)प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023

महाराष्ट्र कन्या वन समृद्धि योजना 2023 की विशेषताएं

हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए यहां के अधिकांश नागरिक ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि है, ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों की आजीविका मुख्य रूप से कृषि पर आधारित होती है, यहां के कृषि तटबंधों पर काफी जगह उपलब्ध होती है किसान कृषि तटबंधों पर और किसानों की निजी बंजर भूमि पर भी पेड़ लगा सकते हैं। पेड़ लगा सकते हैं और किसानों के घरों के आसपास भी काफी खाली जमीन उपलब्ध है जिसमें पेड़ लगाए जा सकते हैं।

राज्य में 33 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र को वन के अंतर्गत लाने के लिए वन विभाग द्वारा नियमित रूप से विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, इन योजनाओं की खास बात यह है कि इन योजनाओं के माध्यम से वर्तमान समय के महत्वपूर्ण मुद्दों पर सामाजिक जागरूकता पैदा करना है जनसंख्या वृद्धि और कन्या भ्रूण हत्या के महत्वपूर्ण मुद्दे, इसके लिए नागरिकों को इन योजनाओं में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए। आम नागरिकों की सामाजिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई जाती हैं।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार की अपेक्षा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के सभी वर्गों की किसी न किसी रूप में भागीदारी के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाए जाएं। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कन्या वन समृद्धि योजना शुरू की गई है।

वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण पर्यावरण में बड़े बदलावों का मौसमी चक्र पर बड़ा प्रभाव पड़ा है, जिसके कारण वर्षा ऋतु अनिश्चित हो गई है, ओलावृष्टि, तूफान जैसी कई प्राकृतिक आपदाओं में भारी वृद्धि हुई है। भारी बारिश, बाढ़ और वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण पर्यावरण में असंतुलन पैदा हो गया है। इसका एक प्रभावी समाधान बड़े पैमाने पर पेड़ लगाना है, सरकार के वन विभाग का उद्देश्य कन्या वन समृद्धि योजना के माध्यम से बड़े पैमाने पर पेड़ लगाना है।

महाराष्ट्र कन्या वन समृद्धि योजना आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️

👉🏻👉🏻यहाँ क्लिक करें👈🏻👈🏻

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights