Jan dhan yojana (PMJDY)प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023

Jan dhan yojana (PMJDY)प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023

Jan dhan yojana नमस्कार दोस्तों, आज हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी जानकारी देखने जा रहे हैं। इसमें आपको जन धन योजना का उद्देश्य, या योजना के तहत जीवन बीमा कवर, जन धन योजना के लाभ, बीमा कवर के लिए आवश्यक पात्रता, पीएम जन धन योजना फॉर्म पीडीएफ, बैंक खोलने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है, के बारे में जानकारी मिलेगी। अकाउंट होगा.
जन धन योजना, जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन कैसे करें, जन धन खाते का उपयोग कैसे करें आदि का उत्तर आज या मामले में दिया जाएगा। यदि आप पीएम मोदी जन धन योजना 2022 के तहत बैंक खाता खोलना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। यह लेख उसका संपूर्ण समाधान है.

⤵️⤵️⤵️⤵️

Land For Sale//ही माहिती आहे का? महाराष्ट्रातील जमीन खरेदी-विक्रीच्या नियमांमध्ये 3 मोठे बदल, संपूर्ण माहिती पहा.

क्या है पीएम जन धन योजना?

प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा स्वयं भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को की होगी। इसके अलावा जन धन योजना 28 अगस्त 2014 को शुरू हुई। या इस योजना के तहत देश के गरीब लोग बैंकों या डाकघरों में खाता खोल सकते हैं।

जन धन योजना के तहत देश के गरीब लोग बैंकों, डाकघरों और राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो बैलेंस खाते खोल सकेंगे। देश के गरीबों को जीरो बैलेंस वाले राष्ट्रीयकृत बैंक खाते का लाभ दिया जाएगा।पंत प्रधान जनधन योजना के सात साल पूरे हो गए हैं। देश में 42.55 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले जा चुके हैं. उन्हें प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

SSC Recruitment 2023: Notification, Check Post, Eligibility, Age and Application Process for 2500+ Vacancies

प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से हमारे देश के प्रत्येक नागरिक का बैंक खाता खोलने का लक्ष्य रखा है। इससे देश के सभी नागरिक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर परिवार में कम से कम एक बैंक खाता होना है या रहेगा। इस योजना के तहत हमारे देश के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को जन धन योजना का लाभ मिलेगा।

इस खाते को खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं है. तो देश के गरीब नागरिक इस योजना के तहत बिना किसी परेशानी के अपना बैंक खाता खोल सकते हैं। या देश के गरीब लोग इस योजना के माध्यम से आसानी से वित्तीय सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही लाभार्थी सीधे खाते में सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन विभाग के क्या लाभ हैं?

जमा राशि पर ब्याज.
1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर।
कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं.
प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत लाभार्थी को उसकी मृत्यु के बाद सामान्य शर्तों पर 2000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। 30,000/- मिलेंगे. 5. जीवन बीमा देय.
अखिल भारतीय आसान धन हस्तांतरण।
सरकारी योजनाओं या खातों के लाभार्थियों को लाभ हस्तांतरण मिलेगा।

या खातों के छह महीने के संतोषजनक संचालन के बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी।
पेंशन, बीमा उत्पादों तक पहुंच।
प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत रुपे कार्ड धारक बैंक शाखाओं, बैंक मित्रों, एटीएम, पीओएस, ई-कॉम आदि का उपयोग कर सकते हैं। उसके द्वारा कम से कम एक सफल वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज के तहत दावे के लिए पात्र होगा।

दुर्घटना की तारीख से 90 दिनों के भीतर, दुर्घटना की तारीख सहित, अपना बैंक (बैंक ग्राहक/RuPay कार्ड धारक जो एक ही बैंक चैनल में लेनदेन करते हैं) और/या कोई अन्य बैंक (बैंक ग्राहक/RuPay कार्ड धारक जो अन्य चैनल बैंकों के साथ लेनदेन करते हैं) वित्तीय वर्ष 2016-2017 के दौरान बीमा कार्यक्रम के तहत कवरेज के लिए पात्र होंगे।

The central government appoints the chairman and members of UIDAI

पीएम जन धन योजना के तहत कितना जीवन बीमा कवर किया जाता है?

जन धन योजना के तहत देश के सभी नागरिकों के लिए जीरो बैलेंस या जन धन खाते खोले जाते हैं। उन्हें RuPay डेबिट कार्ड भी दिए जाते हैं. जन धन योजना के तहत लाभार्थियों को कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। दुर्घटना की स्थिति में लाभार्थी को रुपये मिलेंगे।

1 लाख और लाभार्थी की मृत्यु के मामले में, लाभार्थी परिवार को रु। 30,000/- की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। लेकिन यदि लाभार्थी ने 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच पहली बार प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोला है तो लाभार्थी को जीवन बीमा कवर का लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए 👉🏻यहां क्लिक करें👈🏻

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights