Pm Vishwakarma Yojana पीएम विश्वकर्मा योजना ,पात्रता ,लाभ, उद्देश्य, दस्तावेजों,आवेदन प्रक्रिया..!

 

Pm Vishwakarma Yojana पीएम विश्वकर्मा योजना ,पात्रता ,लाभ, उद्देश्य,आवेदन, दस्तावेजों,आवेदन प्रक्रिया..!

Pm Vishwakarma Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने आज पांच साल (वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28) की अवधि के लिए 13,000 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र सरकार की नई योजना “पीएम विश्वकर्मा” को मंजूरी दे दी। .

इस योजना के लिए

कौन से नागरिक पात्र

      यह देखने के लिए

👉 यहाँ क्लिक करें 👈

 

 

इस योजना का उद्देश्य गुरु-शिष्य परंपरा या हाथों और औजारों की मदद से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के उनके परिवारों के पारंपरिक कौशल को पोषण और मजबूत करना है। इस योजना का उद्देश्य कारीगरों और कारीगरों के काम की गुणवत्ता में सुधार करना और यह सुनिश्चित करना है कि उनके उत्पाद और सेवाएं अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाकर उनके उत्पादों और सेवाओं को विश्वकर्मा, स्थानीय और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं से जोड़ा जाए।

 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कारीगरों के हित में है और इससे प्रदेश के खादी ग्रामोद्योग मंडल के सात लाख ग्रामीण कारीगर सीधे लाभान्वित होंगे।

आवेदन के लिए

    यहा क्लिक करे

Pm Vishwakarma Yojana प्रदेश में लगभग 7 लाख कारीगर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में पंजीकृत हैं। इसमें बढ़ई, लोहार, कुम्हार, चर्मकार, मूर्तिकार, कुम्हार, बुनकर, धोबी, खिलौना बनाने वाले, झाड़ू बनाने वाले, सुनार, राजमिस्त्री आदि शामिल हैं।

कारीगरों को केंद्र सरकार की विश्वकर्मा योजना के तहत रियायती ऋण, कौशल वृद्धि प्रशिक्षण और छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहिए। इस योजना में बोर्ड के कारीगरों की अधिकतम भागीदारी चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत अधिक से अधिक संख्या में कारीगरों की भागीदारी आवश्यक है।

इस योजना के लिए

कौन से नागरिक पात्र

      यह देखने के लिए

👉 यहाँ क्लिक करें 👈

Pm Vishwakarma Yojana के तहत कारीगरों और शिल्पकारों की पहचान पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के माध्यम से की जाएगी, साथ ही पहले चरण में 5% रियायती ब्याज दर भी दी जाएगी। 1 लाख और दूसरे चरण में रु. 2 लाख तक का लोन दिया जाएगा. इसके अलावा, यह योजना कौशल उन्नयन, उपकरणों के लिए प्रोत्साहन वित्तपोषण, डिजिटल लेनदेन और विपणन सहायता के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

आवेदन के लिए

यहा क्लिक करे

इस योजना से देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को मदद मिलेगी। पीएम विश्वकर्मा योजना के पहले चरण में निम्नलिखित अठारह पारंपरिक उद्योगों को शामिल किया जाएगा pm Vishwakarma Yojana 

इस योजना के लिए

कौन से नागरिक पात्र

यह देखने के लिए

👉 यहाँ क्लिक करें 👈

 

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights