Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Form महाराष्ट्र में मेरी लाडली बहन योजना का फॉर्म घर बैठे कैसे डाउनलोड करना है और आवेदन की क्या प्रक्रिया है

महाराष्ट्र में मेरी लाडली बहन योजना का फॉर्म घर बैठे कैसे डाउनलोड करना है और आवेदन की क्या प्रक्रिया है इसके लिए यहां विस्तार से जान सकते हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Formमहाराष्ट्र सरकार ने अभी महाराष्ट्र में मेरी लाडली बहन योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसके लिए अब सरकारी कार्यालय में जाकर फॉर्म भरने के बजे ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा भी उपलब्ध की जा चुकी है।

मेरी लाडली बहना योजना का पीडीएफ फॉर्म  डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करके जानिए 

हाल ही में पेश किए गए बजट में गठबंधन सरकार ने सोना कि घोषणा की थी जिसके तहत 21 से 65 वर्ष की महिलाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी वित्त मंत्री अजित पवार ने इस योजना का ऐलान के करते हुए इसके बाद राज्य भर के सरकारी कार्यालय में महिला ए वेदन करने के लिए पहुंची ने लगी है इस योजना के लिए महिलाओं की भारी भीड़ के कारण कई जगहों पर आवेदन प्रक्रिया में समस्या उत्पन्न हो रही थी इसीलिए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से महिलाओं को समस्या का उत्पन्न ना हो इसी के लिए घर बैठे फॉर्म भरने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Formहां नहीं अब मना यहां फॉर्म घर बैठे ऑनलाइन भी सर सकती हे जिसके लिए आपको मुख्यमंत्री मांझी लाड़ली बहना योजना की pdf फाइल डाउनलोड करने होगी और उसमें अपना नाम पता और अन्य सभी आवश्यक वितरण भरने होंगे इसके बाद इस भरे हुए फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ दोबारा वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

विस्तार से जानकारी के लिए यहां क्लिक पुरी जानकारी यहां क्लिक करके जानिए 

 

Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Form मुख्यमंत्री मेरी लाडली बहना योजना के फॉर्म को भर्ती समय आपको अपने व्यक्तिगत चित्रण हो भरने हुए जैसे कि आपका पूरा नाम पता जन्मस्थान 3 कोड बैंक खाता वितरण मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर और वैवाहिक स्थिति. साथ ही, यदि आप किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो उसका विवरण भी देना होगा.

सबसे महत्वपूर्ण बाकी है कि आपको उज्जैन खाते का वितरण वरना होगा जिसने आप इस योजना का पैसा प्राप्त कर चाहते हैं जिसमें बैंक का नाम खास भारत का नाम खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी कोड शामिल है ध्यान दे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

इस योजना की तरह कौन सी महिला होगी पात्र?Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Form

  1. 1.महाराष्ट्र का आदिवासी होना चाहिए।
  2. 2. महिला महाराष्ट्र की निवासी होनी चाहिए।
    3. विवाहित,विधवा ,तलाकशुदा, परित्यक्त और निराक्षित महिलाएं।
    4. लाभार्थी परिवार की वार्षिक 2.50 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
    5. 65 वर्ष से अधिक आयु आपात रहे।

अंकों होंगे आपत्र

आय 2.50 लक्ष्य अधिक होने पर घर में कोई टैक्स देने वाला हो परिवार में किसी को सरकारी नौकरियां पेंशन मिल रही हो परिवार के पास पांच एकड़ से अधिक जमीन हो
परिवार के सदस्यों के पास 4 पहिया वाहन हो (ट्रैक्टर छोड़कर).

आवश्यक दस्तावेजों की लिस्टMajhi Ladki Bahin Yojana PDF Form।

  • आधार कार्ड,
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आवेदन का फोटो
  • निवास या जन्म प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र

योजना के आवेदन पोर्टल मोबाइल एप या सेतु सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन अर्ज भारजा सकते हैं जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते उन्हें आंगनबाड़ी केंद्र पर आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध की जा चुकी हैMajhi Ladki Bahin Yojana PDF Form

Sbi solar panel loan 2024 पैसे नहीं हैं तो भी उठाएं पीएम सूर्य योजना का लाभ, SBI करेगा आपकी पूरी मदद…

मेरी लाडली बहना योजना का पीडीएफ फॉर्म  डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करके जानिए 

 

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights